Chanakya Niti – लोगों पर भरोसा करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

0
14
Advertisement


Chanakya Niti – “ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपसे पहले मीठी बातें करते हैं लेकिन आपकी पीठ पीछे आपको बर्बाद करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वह जहर के उस घड़े की तरह होता है जिसके ऊपर दूध दिखता है।” – आचार्य चाणक्य

Chanakya Niti – प्राचीन भारतीय दार्शनिक, शिक्षक और एक व्यापक रूप से प्रशंसित अर्थशास्त्री, चाणक्य ने अपने दुश्मनों को युद्ध में ज्ञान के बल से हराया। अपने राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्र में, उन्होंने किसी भी व्यक्ति पर भरोसा न करने की सलाह दी है।

यहां चाणक्य नीति में लिखी वो 7 बातें हैं जिन पर आपको किसी व्यक्ति पर भरोसा करने और उससे दोस्ती करने से पहले विचार करना चाहिए।

1. ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपसे पहले मीठी बातें करते हैं लेकिन आपकी पीठ पीछे आपको बर्बाद करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वह जहर के उस घड़े की तरह होता है जिसके ऊपर दूध दीखता है।

2. किसी बुरे साथी और साधारण मित्र पर भी भरोसा न करना, क्योंकि यदि वह आप पर क्रोधित हो जाता है, तो वह आपके रहस्यों को दूसरों के सामने प्रकट कर सकता है।

3. जो दुष्ट आचरण वाले मनुष्य से मित्रता करता है, जिसकी दृष्टि अशुद्ध है, और जो कुटिल है, वह शीघ्र ही नष्ट हो जाता है।

4. जो भयानक विपत्ति, विदेशी आक्रमण, भयानक अकाल, और दुष्टों के संग से भाग जाता है, वह सुरक्षित रहता है।

5. मूर्ख के साथ संगति न करना क्योंकि हम देख सकते हैं कि वह दो पैरों वाला जानवर है। अनदेखे काँटे की तरह वह अपने तीखे शब्दों से दिल को छेद देता है।

6. इन चीज़ों पर बार-बार विचार करें: सही समय, सही दोस्त, सही जगह, आय का सही साधन, खर्च करने के सही तरीके, और जिनसे आप अपनी शक्ति प्राप्त करते हैं।

7. हम दूसरों के उपकार का बदला भलाई के कामों से दें, वैसे ही बुराई के बदले बुराई भी करें, ऐसा करना कोई पाप नहीं, क्योंकि दुष्ट को उसके ही सिक्के से बदला देना आवश्यक है।





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here